Politics

पीएम मोदी की ऑस्ट्रिया यात्रा : रूस के बाद, पीएम मोदी ऑस्ट्रिया पहुंचे, राष्ट्रपति बेलन और चांसलर नेहमर से करेंगे मुलाकात

पीएम मोदी की ऑस्ट्रिया यात्रा: इस यात्रा का उद्देश्य द्विपक्षीय संबंधों को और गहरा करने और विभिन्न भू-राजनीतिक चुनौतियों पर सहयोग बढ़ाने के तरीकों का पता लगाना है।

ऑस्ट्रिया में पीएम मोदी : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को ऑस्ट्रिया के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर वान डेर बेलन से मुलाकात करेंगे और चांसलर कार्ल नेहमर के साथ औपचारिक वार्ता करेंगे। वह मंगलवार को मास्को से एक दिन की ऑस्ट्रिया यात्रा पर विएना पहुंचे। यह यात्रा 1983 में इंदिरा गांधी के बाद 40 से अधिक वर्षों में किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पहली यात्रा है, जिसका उद्देश्य द्विपक्षीय संबंधों को और गहरा करना और विभिन्न भू-राजनीतिक चुनौतियों पर सहयोग बढ़ाना है।

पीएम मोदी ऑस्ट्रिया में सीमित प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता और एक उच्चस्तरीय व्यापार बैठक भी करेंगे। बाद में वह विएना में भारतीय प्रवासी और समुदाय के लोगों से बातचीत करेंगे। पीएम मोदी की यह यात्रा भारत और ऑस्ट्रिया के बीच साझेदारी के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर मानी जा रही है। विएना पहुंचने के बाद, मोदी ने एक्स (ट्विटर) पर साझा किया, “भारत-ऑस्ट्रिया की दोस्ती मजबूत है और आने वाले समय में और भी मजबूत होगी।”

एक दिन पहले, पीएम मोदी रूस में थे, जहां उन्हें देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान — ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द एपोस्टल से सम्मानित किया गया। उन्होंने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ द्विपक्षीय वार्ता भी की, जहां उन्होंने कहा कि यूक्रेन संघर्ष का समाधान युद्ध के मैदान में संभव नहीं है और शांति वार्ता बम, बंदूकों और गोलियों के बीच सफल नहीं हो सकती।

Related posts

बाइडन ने शिखर सम्मेलन के नेताओं की मेजबानी करते हुए नाटो का जोरदार बचाव किया

indiatak

वंदे मातरम: पीएम मोदी को ऑस्ट्रिया में संगीत से भरपूर स्वागत के बाद भावुक होने का अनुभव

indiatak

दिल्ली हाई कोर्ट में आज CM अरविंद केजरीवाल ने CBI द्वारा की गई गिरफ्तारी को चुनौती देने के लिए याचिका दायर की है।

indiatak

Leave a Comment