Politics

बाइडन ने शिखर सम्मेलन के नेताओं की मेजबानी करते हुए नाटो का जोरदार बचाव किया

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने वाशिंगटन डीसी में नाटो नेताओं का जोरदार भाषण के साथ स्वागत किया, जिसमें उन्होंने विदेशी और घरेलू सहयोगियों को यह आश्वासन देने की कोशिश की कि वे डोनाल्ड ट्रंप के चुनावी चुनौती का सामना कर सकते हैं।

शिखर सम्मेलन के उद्घाटन में संक्षिप्त लेकिन प्रभावशाली टिप्पणी करते हुए, राष्ट्रपति ने सैन्य गठबंधन को “कभी से अधिक शक्तिशाली” घोषित किया क्योंकि यह रूस और यूक्रेन के युद्ध के साथ एक “निर्णायक क्षण” का सामना कर रहा था।

“तानाशाहों” ने वैश्विक व्यवस्था को पलट दिया है, इस चेतावनी के साथ, श्री बाइडन ने कीव के लिए और अधिक सैन्य सहायता की घोषणा की।

अमेरिकी राष्ट्रपति और जर्मनी, इटली, नीदरलैंड और रोमानिया के नेताओं ने यूक्रेन की संकटग्रस्त वायु रक्षा को मजबूत करने के लिए पैट्रियट मिसाइल बैटरी और अन्य प्रणालियों का दान किया है।

“युद्ध का अंत यूक्रेन के स्वतंत्र और स्वतंत्र देश के रूप में होने के साथ होगा,” श्री बाइडन ने मंगलवार की दोपहर को टेलीप्रॉम्प्टर से पढ़ी गई टिप्पणियों में कहा। “रूस सफल नहीं होगा। यूक्रेन सफल होगा।”

श्री बाइडन ने लगभग 13 मिनट तक स्पष्ट आवाज़ में भाषण दिया, जो पिछले महीने ट्रंप के साथ राष्ट्रपति पद की बहस के दौरान उनके असंगत स्वर से एक बड़ा अंतर था।

इस बीच, कांग्रेस के डेमोक्रेट्स ने श्री बाइडन के पार्टी नेतृत्व पर बहस करने के लिए निजी तौर पर मुलाकात की और माहौल “उदास” था, सांसदों ने एसोसिएटेड प्रेस समाचार एजेंसी को बताया।

मंगलवार को बाद में, प्रतिनिधि सभा के एक सातवें डेमोक्रेट – न्यू जर्सी के मिकी शेरिल – ने सार्वजनिक रूप से श्री बाइडन से पुनः चुनाव के लिए नहीं चलने का आह्वान किया, यह कहते हुए कि दांव “बहुत ऊंचे” थे।

रिपोर्टों के अनुसार, आगंतुक राजनयिकों ने भी श्री बाइडन के भविष्य के बारे में संदेह व्यक्त किया।

“हमें नहीं लगता कि वह बहस के बाद वापसी कर सकते हैं,” एक अज्ञात यूरोपीय दूत ने रॉयटर्स समाचार एजेंसी को बताया। “मैं उन्हें चार और वर्षों के लिए अमेरिका और नाटो के नेतृत्व में नहीं देख सकता।”

श्री बाइडन की टीम ने यह दिखाने की कोशिश की है कि 81 वर्षीय राष्ट्रपति अभी भी राष्ट्रपति पद की मांगों को संभालने के लिए पर्याप्त मजबूत हैं।

व्हाइट हाउस ने श्री बाइडन के नेतृत्व का श्रेय रूस के यूक्रेन पर आक्रमण के दो साल बाद नाटो के विस्तार के लिए दिया है, जिसमें फिनलैंड और स्वीडन ने गठबंधन में शामिल हो गए हैं।

32 सदस्य देशों के नेता शिखर सम्मेलन के लिए अमेरिकी राजधानी में जुट रहे हैं।

इनमें शामिल हो रहे हैं ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री सर कीर स्टार्मर। वाशिंगटन रवाना होने से पहले, उन्होंने कहा कि उन्हें “नाटो के प्रति मज़बूत और अडिग समर्थन की पुष्टि और पुनः पुष्टि करते हुए खुशी हो रही है।”

शिखर सम्मेलन के लिए उनके साथ यात्रा कर रहे पत्रकारों ने जब उनसे रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के लिए उनके संदेश के बारे में पूछा, तो सर कीर ने कहा कि यह सभा “नाटो सहयोगियों द्वारा यूक्रेन के साथ खड़े होने और रूसी आक्रमण का सामना करने के स्पष्ट और एकजुट संकल्प के रूप में देखी जानी चाहिए।”

उन्होंने कहा कि इस सप्ताह की शुरुआत में कीव के एक बच्चों के अस्पताल पर हुए घातक हमले ने “संकल्प को और मज़बूत किया है और यह शिखर सम्मेलन के लिए एक महत्वपूर्ण यदि दुखद पृष्ठभूमि है।”

सर कीर ने कहा कि यूक्रेन के लिए समर्थन का जो पैकेज ब्रिटेन शिखर सम्मेलन में आगे बढ़ाने की कोशिश कर रहा है, वह “अब तक दिए गए समर्थन से परे है।”

सर कीर का बुधवार को श्री बाइडन के साथ-साथ कांग्रेस के डेमोक्रेटिक और रिपब्लिकन नेताओं से मिलने का कार्यक्रम है।

मंगलवार की घटना गठबंधन के इतिहास में डूबी हुई थी।

यह उस स्थान पर आयोजित की गई थी जहां दशकों पहले मूल संधि पर हस्ताक्षर किए गए थे, जिसका श्री बाइडन ने अपने भाषण में उल्लेख किया।

अपने भाषण के समापन के पास, श्री बाइडन ने नाटो महासचिव जेन्स स्टोलटेनबर्ग को मंच पर बुलाया और उन्हें अमेरिका का सर्वोच्च नागरिक सम्मान, राष्ट्रपति पदक स्वतंत्रता, प्रदान किया।

मंगलवार शाम को, 78 वर्षीय ट्रंप ने फ्लोरिडा के डोरल में अपने गोल्फ क्लब में एक अभियान रैली के दौरान नाटो सहयोगियों की आलोचना की।

इस कार्यक्रम में उनके तीनों बेटे उपस्थित थे, जिनमें उनका सबसे छोटा बेटा बैरन भी शामिल था, जो अपने पहले ट्रंप रैली में था, और अपने पिता के अनुसार, उसने अपने भाइयों एरिक और डॉन से अधिक तालियाँ प्राप्त कीं।

ट्रंप ने बार-बार नाटो सदस्य देशों की आलोचना की है कि वे रक्षा पर सकल घरेलू उत्पाद का कम से कम 2% खर्च करने के लिए सहमत लक्ष्य को पूरा करने में विफल रहे हैं। रूस के यूक्रेन पर आक्रमण के बाद अब अधिक नाटो देश उस मानक को पूरा कर रहे हैं।

ट्रंप ने अपने समर्थकों से कहा कि ये देश “सैकड़ों अरबों डॉलर” अधिक योगदान दे रहे हैं क्योंकि जब वे राष्ट्रपति थे, उन्होंने उन्हें चेतावनी दी थी, “नहीं, मैं आपको रूस से नहीं बचाऊंगा” जब तक वे गठबंधन को अधिक भुगतान नहीं करते।

Related posts

दिल्ली हाई कोर्ट में आज CM अरविंद केजरीवाल ने CBI द्वारा की गई गिरफ्तारी को चुनौती देने के लिए याचिका दायर की है।

indiatak

वंदे मातरम: पीएम मोदी को ऑस्ट्रिया में संगीत से भरपूर स्वागत के बाद भावुक होने का अनुभव

indiatak

पीएम मोदी की ऑस्ट्रिया यात्रा : रूस के बाद, पीएम मोदी ऑस्ट्रिया पहुंचे, राष्ट्रपति बेलन और चांसलर नेहमर से करेंगे मुलाकात

indiatak

Leave a Comment