Uncategorized

F-16 Fighter Jet: रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग के बीच नाटो के सदस्यों ने घोषणा की है कि उन्होंने यूक्रेन को F-16 फाइटर जेट भेजना शुरू कर दिया है। वाशिंगटन में नाटो शिखर सम्मेलन के बाद अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने बुधवार (10 जुलाई 2024) को कहा कि अमेरिका निर्मित F-16 फाइटर प्लेन की पहली खेप डेनमार्क और नीदरलैंड से यूक्रेन भेजी जा रही है। उन्होंने बताया कि बहुत जल्द यूक्रेन के आसमान में F-16 उड़ान भरने वाला है।

यूक्रेन के आसमान में उड़ेगा F-16 विमान

रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने बताया कि यूक्रेन इस बार गर्मी के मौसम में खुद को रूसी आक्रमण से प्रभावी ढंग से बचा सकता है। रूस की ओर से किए जा रहे हमलों का जवाब देने के लिए यूक्रेन लंबे समय से F-16 फाइटर जेट की मांग कर रहा है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अगस्त 2023 में इन विमानों को यूक्रेन को देने पर सहमति जताते हुए मंजूरी दी थी।

अब नाटो ने यूक्रेन को भेजे F-16 विमान

अमेरिकी विदेश मंत्री ने चुनौती देते हुए कहा कि यूक्रेन को भेजा जा रहा यह फाइटर जेट रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के लिए एक कड़ा संदेश होना चाहिए। उन्होंने कहा, “रूसी राष्ट्रपति का ध्यान इस बात पर केंद्रित हो गया कि वह यूक्रेन से युद्ध में अब अधिक समय तक नहीं टिक पाएंगे।” यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने पिछले सप्ताह कहा था कि वह अपनी एयरफोर्स की क्षमता को दोगुना करना चाहते हैं। जेलेंस्की ने कहा था कि उन्हें अपने देश की सुरक्षा के लिए कम से कम सात और रडार सिस्टम की आवश्यकता होगी।

रडार सिस्टम भी भेजेगा नाटो सदस्य

नाटो सदस्यों ने यूक्रेन की मदद के लिए पांच रडार सिस्टम भेजने की भी घोषणा की है। नाटो सदस्यों की ओर से जारी बयान में कहा गया कि हम यूक्रेन की हवाई क्षमताओं को और बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। नाटो की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर आयोजित शिखर सम्मेलन में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने दावा किया कि रूस इस युद्ध में पिछड़ रहा है।


Related posts

हाथरस सत्संग हादसा: सीएम योगी हाथरस रवाना, भगदड़ में मरने वालों की संख्या बढ़कर 121 पहुंची

indiatak

यूपी विधानसभा उपचुनाव: यूपी में विधानसभा में उपचुनाव जीतने का फॉर्मूला

indiatak

यूपी विधानसभा उपचुनाव: यूपी में विधानसभा में उपचुनाव जीतने का फॉर्मूला

indiatak

Leave a Comment